Sadbhavana Diwas- Rajiv Gandhi Status SMS Shayari And Information Articale


 Sadbhavana Diwas- Rajiv Gandhi Status SMS Shayari And Information Articale,सद्भावना दिवस 2015, सद्भावना के प्रतीक राजीव गांधी, स्वर्गीय गाँधी की जयंती SMS, Quotes hindi, English, Whatsapp Status, Short 

“सद‌्‌भावना दिवस” की हार्दिक शुभकामनाएँ

स्वर्गीय गाँधी की जयंती को सद्भावना दिवस और अक्षय ऊर्जा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर देशभर में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। 

राजीव गांधी (२० अगस्त, १९४४ - २१ मई, १९९१), इन्दिरा गांधी के पुत्र और जवाहरलाल नेहरू के दौहित्र (नाती), भारत के नौवें प्रधान मंत्री थे। १९८४ में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उनके पुत्र राजीव गांधी भारी बहुमत के साथ प्रधानमंत्री बने थे।  

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म दिवस अक्षय ऊर्जा दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

“भारत एक पुराना देश है, लेकिन एक जवाँ राष्ट्र है; जैसा कि हर जगह युवा की तरह, हम आतुर है। मैं जवान हूँ और मैंने भी एक सपना देखा है। मैंने एक ऐसे भारत का सपना देखा है जो शक्तीशाली हो, स्वतंत्र हो, आत्मनिर्भर हो, और मानवता की सेवा में दुनिया के सभी राष्ट्रों में अग्रणी हो।”- राजीव गांधी

इस दिन पर लोग पौधें लगा कर, हरियाली को संरक्षित करके, प्राकृतिक सुंदरता को बचाकर, पर्यावरण की सुरक्षा करके साथ ही प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करे.

सद्भावना दिवस प्रतिज्ञा

“मैं ये पूरी गंभीर प्रतिज्ञा लेता हूँ कि मैं जाति, क्षेत्र, धर्म और भाषा को बिना ध्यान दिये भारत के सभी लोगों के भावनात्मक एकात्मकता और सद्भावना के लिये कार्य करुँगा। और मैं कसम खाता हूँ कि बिना हिंसा के संवैधानिक साधनों और बातचीत के द्वारा एक-दूसरे के बीच की दूरीयों को अवश्य खत्म कर दूँगा।”
By- Hindiki Duniya.com

0 Response to " Sadbhavana Diwas- Rajiv Gandhi Status SMS Shayari And Information Articale "

Post a Comment