Wednesday, December 9, 2015

Human Rights Day-मानव अधिकार दिवस Whatsapp Status Quotes Slogans SMS

Human Rights Day Whatsapp Status, Human Rights Day Shayari Collection, Human Rights Day Slogans Hindi, Human Rights Day Quotes Collection


1. Chalo Ham Milakar Age badhe

    Apne Adhikaro ki Raxa Kar


2. Sabko Gyan Dilana Hai

     Manavadhikar Jagana hai


3.  garib Ho Ya amir Ho

     Bachche Ho Ya Budhdhe ho

     Hindu Ho Ya Muslim Ho

     Sabko Adhikar Prapta Ho

     Yahi Hamari Khvais Hi..

     Yahi Hamara Sankalp Ho....

4.  Jan Jan Ko jagate Chalo

     Apana Adhikar Dilate Chalo


किसी भी इंसान की जिंदगी, आजादी, बराबरी और सम्मान का अधिकार है मानवाधिकार है. भारतीय संविधान इस अधिकार की न सिर्फ गारंटी देता है, बल्कि इसे तोड़ने वाले को अदालत सजा देती है.


भारत में 28 सितंबर 1993 से मानव अधिकार कानून अमल में आया. 12 अक्‍टूबर, 1993 में सरकार ने राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग का गठन किया.



और भी... http://aajtak.intoday.in/story/international-human-rights-day-today-1-715588.html




और भी... http://aajtak.intoday.in/story/international-human-rights-day-today-1-715588.html


देश भर में करोड़ों लोग अपने बुनियादी मानव अधिकारों की रक्षा के संघर्ष में जुटे हैं। इस बढ़ती धारा के दबाव में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने दिखावे के बड़े अभियान चलाये हैं, जैसे कि वे ''शिक्षा के अधिकार'', ''भोजन के अधिकार'', ''रोजगार के अधिकार'', आदि देने के इच्छुक हों। इतने वर्षों से जो अमीरों और ताकतवरों के हित में, नीतियों और कार्य के जरिये, आम लोगों के रोजगार और अपने संसाधनों पर नियंत्रण के अधिकारों को छीनते रहे हैं, वे लोगों के अधिकारों के रक्षक कैसे बन सकते हैं?

करोड़ों लोगों को अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में, बार-बार राष्ट्रीयता, धर्म, लिंग और जाति के आधार पर भेदभाव सहना पड़ता है। महिलायें मध्ययुगी और बर्बरतापूर्ण रूप के शोषण और दमन की शिकार बनती हैं। दलितों के साथ पाश्विक भेदभाव होता है और यातनायें दी जाती हैं। राज्य के अधिकारी उनकी रक्षा नहीं करते बल्कि, अधिकतर हादसों में, अत्याचारियों का साथ देते हैं।

Featured Post

World Population Day Essay English And Hindi 2015

  World Population Day Essay English T oday , population explosion is one of the major concerns of the world. As this issue of uncon...


Blog Archive